मिनीरूस

+

Vida Opoku-Agyemang घाना, पश्चिम अफ्रीका के एक अफ्रीकी-ऑस्ट्रेलियाई हैं, जिन्होंने पिछले साल NSW अफ्रीकी कप में भाग लिया था। हालांकि यह 1999 से चल रहा है, यह पहली बार था जब महिलाएं प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम थीं।


महिलाओं की प्रतियोगिता में छह देशों ने हिस्सा लिया: कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मोरक्को, घाना, जिम्बाब्वे, मिस्र और सिएरा लियोन।

टूर्नामेंट में खेलना ओपोकू-अग्यमंग के लिए भावनात्मक यात्रा का मुख्य आकर्षण था।

"अफ्रीका में पली-बढ़ी, महिलाओं को गेंद नहीं खेलनी चाहिए। आपसे रसोई में अपनी माँ की मदद करने की उम्मीद की जाती है; खाना बनाना, सफाई करना ... लड़कियों से अपेक्षा की जाती है, 'लड़कियों की चीजें' खेल नहीं खेलती हैं," पंजीकृत नर्स व्याख्या की।

"उसके कारण, परिवार का समर्थन प्राप्त करना मुश्किल है, भले ही आप अच्छे हों। मेरे परिवार के एक सदस्य ने मुझे फुटबॉल खेलना बंद करने के लिए कहा था क्योंकि इससे कुछ भी नहीं आ सकता था, जो हतोत्साहित करने वाला था।

"मैं भी एक गरीब पृष्ठभूमि से आता हूं, इसलिए मेरे पास जूते या जर्सी नहीं थी," ओपोकू-अग्यमंग ने जारी रखा।पढ़ना:

रिफ्यूजी वीक 2022: फुटबॉल की ताकत चंगा और एकजुट करने के लिए

"मुझे अनगिनत बार याद है जब मैं नंगे पांव या बिना पिंडली के पैड के खेला था और कई बार चोटिल हुआ था, लेकिन अगर आप खेल से प्यार करते हैं, तो आप खेल से प्यार करते हैं। फुटबॉल ही सब कुछ है, यह मेरी पहचान का हिस्सा है जो मुझसे कोई नहीं छीन सकता।"

वीडा घाना के लिए एनएसडब्ल्यू अफ्रीकी कप में खेले, अंतिम टूर्नामेंट विजेता सिएरा लियोन के खिलाफ राउंड 3 में बाहर हो गए।


Opoku-Agyemang एनएसडब्ल्यू अफ्रीकी कप जैसे टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए कोचों और जनता को प्रोत्साहित करना चाहता है ताकि शो में प्रतिभा को देखा जा सके और संभावित रूप से अगले ए-लीग स्टार, कॉमबैंक मटिल्डा या सॉकरू को ढूंढा जा सके।

"मुझे उम्मीद है कि अफ्रीकी महिला कप खिलाड़ियों के लिए स्काउट किया गया है क्योंकि मेरा मानना ​​​​है कि हमारे पास कुछ महान, गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं जो ए-लीग महिला में खेलने में सक्षम हैं," उसने कहा

"हमें यह दिखाने के लिए और अधिक अवसरों की आवश्यकता है कि हम क्या कर सकते हैं। अवसरों की कमी के कारण प्रतिभा को बर्बाद होते देखना दुखद है, लेकिन यह तथ्य कि एनएसडब्ल्यू अफ्रीकी महिला कप है, यह दर्शाता है कि खेल कितना बदल गया है।

"हमारे पास अफ्रीकी विरासत की कई लड़कियां हैं जो अच्छी खिलाड़ी हैं। इस तरह की प्रतियोगिता निश्चित रूप से हममें से उन लोगों के लिए अवसर खोलती है जो वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और यह रोमांचक है।"

ताज़ा खबर